गूगल-फेसबुक-अलीबाबा को लगी है भूख, इनकी भूख मिटाओ और मोटी कमाई पाओ। वेबसाइट पर लिखकर आप कमा सकते हैं महीने के लाखों रूपए। आगरा के अमित अग्रवाल की कमाई है 40 लाख रूपए, हर्ष की अक्टूबर 2016 की कमाई है 21 लाख रूपए। जानिए क्या है पूरा ये चक्कर और कैसे आप भी कमा सकते हैं जमकर।

how to do earning from search engines

Google को बहुत भूख लगी है। Facebook भी भूख से तड़प रहा है। Linkedin तो बहुत भूखा है। UC News (Part of Alibaba.com Company) भी भूख मिटाने में लगा हुआ है। दुनिया की हर इंटरनेट कंपनी को बहुत भूख लगी हुई है।

भूख-भूख पढ़कर हैरत में ना पड़ें। ये खाने की भूख नहीं बल्कि Content की भूख है। कॉन्टेंट यानी किसी भी विषय पर नई जानकारी, समस्याओं का समाधान, आपके आप पास होने वाली ख़बरों की इंटरनेट पर उपलब्धता, वीडियो, फोटो इत्यादि।




Content की भूख है क्या

10 साल पहले तक Content नाम की इस इंडस्ट्री के बारे में गूगल जैसी एक-दो इंटरनेट कंपनियों के अलावा शायद ही किसी और ने ही सोचा होगा। लेकिन पिछले 5 साल में इंटरनेट का जो दायरा बढ़ा है और उस पर लोगों की निर्भरता जिस तरह से बढ़ी है, उसने इंटरनेट कंपनियों की Content की भूख कई लाख गुना बढ़ा दी है।

लोगों को अब आदत पड़ चुकी है कि कुछ भी समस्या हो या कुछ भी जानना हो तुरंत गूगल करो। फिर चाहे मोबाइल को फॉर्मेट करने का तरीका जानना है, एक मोबाइल में 2 वॉट्सअप एकाउंट बनाने का तरीका खोजना हो, या फिर किसी शहर घूमने की किसी जगह की जानकारी लेनी हो।




दिल्ली में नौकरी करने वाला कोई व्यक्ति अपने गांव की जानकारी रोज गूगल पर लेता है तो कोई व्यक्ति किसी बीमारी की समस्या ढूंढता है। कोई बैंक एकाउंट खोलने की जानकारी लेता है तो कोई सरकार से आरटीआई के जरीए जानकारी लेने का तरीका पूछता है। कोई ब्लैक मनी को व्हाइट करने का रास्ता इंटरनेट पर खोजता है तो कोई करियर में आगे बढ़ने की समस्या का समाधान ढूंढता है।

इन्हीं सब सवालों के जवाब देने को देसी भाषा में Content की भूख कहा जाता है। इस भूख को लाखों लोग अपना अनुभव आर्टिकल के रूप में अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लिखकर दूर करते हैं। इसके बदले उनके ब्लॉग और आर्टिकल पर गूगल, Adnow, Spoutbale, Propeller Ads, UC Union जैसी कंपनियां एड चलाकर महीने की मोटी कमाई करवाती है।

ब्लॉग या वेबसाइट से 10 सबसे ज्यादा कमाई वाले भारत के कौन लोग हैं।

नीचे दिये गये ग्राफिक्स में हर्ष अग्रवाल की 2009 से लेकर अब तक कमाई का ब्यौरा दिया गया है। ये ब्यौरा हर्ष अग्रवाल की वेबसाइट से लिया गया है। कमाई अमेरिका डॉलर में दी गई है। (1 डॉलर की कीमत 12 नंबर 2016 को करीब 67 रूपए हैं) ब्लॉग या वेबसाइट से 10 सबसे ज्यादा कमाई वाले भारत के कौन लोग हैं।

income-of-harsh-agarwal
Income of Harsh Agarwal




ये भी पढ़ें –

  1. ब्लॉग या वेबसाइट से सबसे ज्यादा कमाई वाले भारत के टॉप 10 कौन लोग हैं।
  2. हिन्दी में लिखना ज्यादा कमाई का जरीया कैसे बन सकता है।
  3. UC News App पर अपना ब्लॉग या बेवसाइट फ्री में रजिस्ट्रर करवा कर ट्रैफिक पाने के साथ साथ कमाई कैसे कर सकते हैं।
  4. ज्यादा कमाई के लिए किस विषय पर शुरु करें ब्लॉग या वेबसाइट?

Comments

comments

Related posts

One thought on “गूगल-फेसबुक-अलीबाबा को लगी है भूख, इनकी भूख मिटाओ और मोटी कमाई पाओ। वेबसाइट पर लिखकर आप कमा सकते हैं महीने के लाखों रूपए। आगरा के अमित अग्रवाल की कमाई है 40 लाख रूपए, हर्ष की अक्टूबर 2016 की कमाई है 21 लाख रूपए। जानिए क्या है पूरा ये चक्कर और कैसे आप भी कमा सकते हैं जमकर।

Leave a Comment