Press "Enter" to skip to content

क्या भारत कभी हुआ है दिवालिया? सबसे ज्यादा बार कौन हुआ दिवालिया?

एक दौर था जब विजय माल्या को किंग ऑफ गुड टाइम कहा जाता था लेकिन अब वो किंग ऑफ फ्रॉड कहे जाने लगे हैं। बैंकों को 100-200-300-400 करोड़ का नहीं बल्कि 9 हजार करोड़ रूपए का चूना लगाने के बावजूद लंदन में मजे की जिंदगी जी रहे हैं।

माल्या अब दिवालिया हो चुके हैं और बैंक अपने पैसे की वसूली के लिए अब माल्या के साम्राज्य की एक एक ईंट को बेचकर अपनी अपनी पाई-पाई वापस लेने की कोशिश कर रहे हैं।

लेकिन क्या कभी सोचा है कि दुनिया में व्यक्ति या कंपनी ही नहीं बल्कि देश भी दिवालिया हो सकता है। क्या कभी भारत दिवालिया हुआ है? क्या दुनिया का सबसे अमीर और ताकतवर देश अमेरिका भी कभी दिवालिया हुआ है? सबसे ज्यादा बार कौन सा देश दिवालिया हुआ है? ये ऐसे सवाल हैं जो आपने कभी नहीं सोचे होंगे।

खैर अब जान लीजिए इन सभी रोचक सवालों के जवाब।

क्या कभी भारत दिवालिया हुआ है?

ये बहुत ही अहम सवाल है और शायद ही आज तक कभी किसी क्विज कॉन्टेस्ट में इसे पूछा गया हो। जी हां, भारत दिवालिया हो चुका हैं। लेकिन ये सब हुआ जब अग्रेजों का देश पर शासन था। 1914 से 1918 तक चले पहले विश्व युद्ध के बाद भारत दिवालिया हो चुका है। इसके पीछे का कारण भारत की मौजूदा राजनैतिक पार्टी कांग्रेस का एक गलत फैसला थी। कारण जानने के लिए पढ़िए स्पेशल रिपोर्ट कांग्रेस के कारण भारत 100 साल पहले हुआ था दिवालिया

दुनिया में कुल कितने देश दिवालियो हो चुके हैं?

पिछले 200 साल में अभी तक कुल 83 देश दिवालिया हो चुके हैं। इनमें ब्रिटेन, जापान, जर्मनी और अमेरिका जैसे देश भी शामिल हैं। हाल ही में विकसित देश कहा जाने वाले ग्रीस देश भी दिवालिया हो चुका है।

सबसे ज्यादा बार कौन सा देश दिवालिया हुआ है?

पूरी दुनिया में आज जर्मनी क्या है ये सभी जानते हैं। दोनों विश्व युद्ध हारने के बावजूद जर्मनी यूरोप का सबसे धनी और ताकतवर देश हैं। दुनिया के 5 सबसे ताकतवर और अमीर देशों में शुमार है जर्मनी। लेकिन ये देश दुनिया में सबसे ज्यादा बार यानी 8 बार दिवालिया हो चुका है। लेकिन हर बार यह बुरे दौर से बाहर निकलते हुए ज्यादा ताकतवर हुआ है। जर्मनी आखिरी बार दूसरे विश्व युद्ध के बाद दिवालिया हुआ था।

अमेरिका कब और कितनी बार दिवालिया हुए?

आज हर जगह आपको अमेरिका डॉलर ही दिखते हैं। सबसे अमीर और ताकतवर देश के रूप में अमेरिका का ही पहला नाम आता है। लेकिन यह देश भी इतिहास में 5 बार दिवालिया हो चुका है। एक बार वो विदेशी कर्ज नहीं चुका पाया और चार बार वो अपने ही लोगों के खर्चे पूरे नहीं कर पाया। लेकिन हर बार दिवालिया होने कारण बने अमेरिकन बैंक। अमेरिका पहली बार 1790 में और आखिरी बार 1933 में दिवालिया हुआ था।

ब्रिटेन कब और कितनी बार दिवालिया हुए?

ब्रिटिश लोगों ने भारत समेत कई बड़े और छोटे देशों पर 200 साल से भी ज्यादा वक्त तक राज किया। इन देशों को ब्रिटेन ने खूब लूटा और अमीर हुआ। लेकिन फिर भी दूसरो को लूटने वाला यह देश खुद को लुटने से नहीं बचा सका और 4 बार दिवालिया हो गया। आखिरी बार ब्रिटेन 1932 में दिवालिया हुआ था।

कांग्रेसियों के एक गलत फैसले से 100 साल पहले भारत घोषित हुआ था दिवालिया ! 47,746 सैनिकों ने गंवाई थी जान ! कांग्रेस की ऐसी भूल जिस पर कोई नहीं करता चर्चा

Comments

comments

More from ArticlesMore posts in Articles »
More from LatestMore posts in Latest »

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *